मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: केजरीवाल को जमानत; शिक्षा मंत्री बोले- NTA में सुधार के लिए हाईलेवल कमेटी बनाएंगे; सुपर-8 में बुमराह ने 7 रन देकर 3 विकेट लिए


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; EVM Tampering Verification | NEET Paper Leak Case |India Vs Afghanistan T20 World Cup

2 घंटे पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर NEET और UGC NET एग्जाम विवाद से जुड़ी रही, इस मामले पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। वहीं राहुल गांधी ने पेपर लीक के मुद्दे पर सरकार को घेरा।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. दिल्ली जल संकट को लेकर जल मंत्री आतिशी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठेंगी। उनकी मांग है कि हरियाणा से रोजाना 100 मिलियन गैलन ज्यादा पानी दिल्ली को दिया जाए।
  2. टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच सुपर-8 का मुकाबला होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. शिक्षा मंत्री प्रधान बोले- NEET के साथ समझौता नहीं होगा; काउंसलिंग रोकने से SC का फिर इनकार

NEET और UGC NET एग्जाम विवाद पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

NEET और UGC NET एग्जाम विवाद पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ‘NEET के साथ समझौता नहीं होगा। एग्जाम को जीरो एरर बनाया जाएगा। NTA की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए हाई लेवल कमेटी बनेगी, जो इसे और बेहतर करने की सिफारिश करेगी।’ उधर, सुप्रीम कोर्ट ने NEET UG काउंसलिंग पर रोक लगाने से फिर इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि आखिरी सुनवाई के बाद परीक्षा कैंसिल होती है तो काउंसलिंग भी कैंसिल हो जाएगी।

केंद्र ने बिहार EOU से रिपोर्ट मांगी: बिहार के डिप्टी CM विजय कुमार सिन्हा ने दावा किया है कि NEET पेपर लीक मामले के आरोपियों के लिए सरकारी गेस्ट हाउस तेजस्वी यादव के निजी सचिव प्रीतम कुमार ने बुक कराया था। गेस्ट हाउस के एंट्री रजिस्टर में अनुराग यादव का नाम दर्ज है। अनुराग यादव को पुलिस ने नीट पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) से मामले की डिटेल रिपोर्ट मांगी है।

केंद्र ने कहा- UGC-NET में गड़बड़ी की शिकायत नहीं मिली: एजुकेशन मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी गोविंद जायसवाल ने कहा, ‘हमें UGC-NET में गड़बड़ी की शिकायत नहीं मिली थी, बल्कि स्टूडेंट के हितों को सुरक्षित रखने के लिए हमने खुद से संज्ञान लिया है। हमें एग्जाम में गड़बड़ी होने के इनपुट्स मिले थे। जल्द ही रीएग्जाम की तारीख का ऐलान किया जाएगा।’ हालांकि धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक, UGC NET के सवाल डार्क वेब पर आ गए थे, जिस वजह से एग्जाम रद्द कर दिया गया।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. राहुल ने कहा- हर परीक्षा में धांधली हो रही है; मोदी का 56 इंच का सीना अब 32-35 हो गया

NEET और NET-UGC एग्जाम विवाद को लेकर राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘कहा जा रहा था कि मोदी जी ने रूस-यूक्रेन युद्ध रोक दिया, लेकिन कुछ कारणों से नरेंद्र मोदी पेपर लीक रोक नहीं पाए हैं या रोकना नहीं चाहते। पहले PM का 56 इंच का सीना था, अब 32 से 35 इंच हो गया है।’ राहुल ने पेपर लीक के मुद्दे को संसद में उठाने की भी बात कही।

मोदी जी बेरोजगारी नहीं हटा पाए: राहुल ने कहा, ‘स्टूडेंट्स पर बहुत दबाव है। सबसे बड़ी बात है बेरोजगारी। मोदी जी इसे हल नहीं कर पा रहे। पहले इन्होंने जॉब कट किए। अब एग्जाम में आप पढ़ाई करते हैं, तो ये कहते हैं कि एग्जाम कैंसिल हो गया। आप अग्निवीर लाए, पब्लिक सेक्टर एवेन्यू कट किया, तो आप देश को कहां ले जाना चाहते हैं। यह केवल एजुकेशनल क्राइसिस नहीं है। बल्कि चारों ओर क्राइसिस हैं।’
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. केजरीवाल को शराब नीति केस में जमानत, आज जेल से बाहर आ सकते हैं
दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने शराब नीति घोटाले केस में CM अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी। वे आज जेल से बाहर आ सकते हैं। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को लोकसभा चुनाव के लिए 21 दिन की अंतरिम जमानत दी थी। उन्हें 1 अप्रैल को तिहाड़ जेल भेजा गया था। उधर, ED ने जमानत के खिलाफ अपील के लिए 48 घंटे का समय मांगा है।

कोर्ट ने केजरीवाल पर 2 शर्तें लगाईं…

  1. वे जांच में बाधा डालने या गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश नहीं करेंगे।
  2. जरूरत पड़ने पर अदालत में पेश होंगे और जांच में सहयोग करेंगे।

अब आगे क्या होगा: लीगल एक्सपर्ट के मुताबिक, ट्रायल कोर्ट की फिलहाल छुट्टी चल रही है। ड्यूटी मजिस्ट्रेट के सामने बेल बॉन्ड भरा जाएगा। आज ED ऊपरी अदालत में निचली अदालत के जमानत के फैसले को चुनौती देगी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. टी-20 वर्ल्ड कप: भारत ने 47 रन से जीता पहला सुपर 8 मैच, सूर्या की फिफ्टी, बुमराह-अर्शदीप को 3-3 विकेट

भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप के अपने पहले सुपर-8 मैच में अफगानिस्तान को 47 रन से हरा दिया। भारत ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 181 रन बनाए। वहीं अफगानी टीम 20 ओवर में 134 रन पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ टीम इंडिया मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप में अजेय है, एक मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा। टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अफगानिस्तान पर भारत की यह लगातार चौथी जीत है।

मैच के हाईलाइट्स: सूर्यकुमार यादव (53 रन) ने फिफ्टी जमाई, हार्दिक पंड्या ने 32 और विराट कोहली ने 24 रन बनाए। अफगानी टीम से अजमतुल्लाह ओमजई ने सबसे ज्यादा 26 रन बनाए। नजीबुल्लाह जादरान ने 19 रन बनाए। जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप ने 3-3 विकेट लिए। कुलदीप यादव ने 2 विकेट झटके। एक-एक विकेट अक्षर-जडेजा को भी मिला।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. 6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों की EVM चेक होंगी, इनमें भाजपा ने 3, कांग्रेस ने 2 सीटें जीतीं
चुनाव आयोग ने 6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों पर EVM में गड़बड़ी की जांच के आदेश दिए हैं। इन सीटों के 92 पोलिंग स्टेशन पर इस्तेमाल हुई EVM की जांच होगी। इनमें हरियाणा-तमिलनाडु की दो-दो सीटें शामिल हैं। वहीं छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की एक-एक सीट है। 8 सीटों में से भाजपा को 3 और कांग्रेस को 2 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, 3 सीटें अन्य पार्टियों के खाते में गईं।

इसके अलावा आयोग ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा की 3 विधानसभा सीटों की EVM की भी जांच के आदेश दिए हैं। आयोग यहां के 26 पोलिंग स्टेशन पर EVM में गड़बड़ी की जांच करेगा।

पहली बार EVM चेक कराने की सुविधा: यह पहली बार है जब चुनाव आयोग (ECI) ने EVM चेक कराने की सुविधा दी है। ECI ने 1 जून को इससे जुड़ी गाइडलाइन जारी की थी। रिजल्ट आने के 7 दिन के भीतर सेकेंड पोजिशन वाला उम्मीदवार, EVM चेक कराने के लिए आवेदन कर सकता है। एक EVM चेक कराने के लिए 50 हजार रुपए फीस देनी होगी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. बिहार में आरक्षण बढ़ा कर 65% करने का फैसला रद्द, राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट जाएगी

पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार के आरक्षण सीमा बढ़ाए जाने के फैसले को खारिज कर दिया। राज्य सरकार ने शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में SC-ST, OBC और EBC को आरक्षण 50% से बढ़ाकर 65% किया था। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानी EWS के 10% कोटे को मिला लिया जाए तो बिहार में रिजर्वेशन 75% हो गया था। इसी फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। बिहार के डिप्टी CM सम्राट चौधरी ने कहा है कि सरकार हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएगी।

हाईकोर्ट ने यह फैसला क्यों दिया: आरक्षण सीमा बढ़ाए जाने के खिलाफ लगाई गई याचिका में तर्क दिया गया था कि रिजर्वेशन इन कैटेगरी की आबादी की बजाय इनके सामाजिक और शिक्षा में पिछड़ेपन पर आधारित होना चाहिए। बिहार सरकार का फैसला संविधान के अनुच्छेद 16(1) और अनुच्छेद 15(1) का उल्लंघन है। अनुच्छेद 16(1) राज्य के तहत किसी भी कार्यालय में रोजगार या नियुक्ति से संबंधित मामलों में सभी नागरिकों के लिए समानता का अवसर प्रदान करता है। अनुच्छेद 15(1) किसी भी प्रकार के भेदभाव पर रोक लगाता है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. PM ने श्रीनगर में 1500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया, कहा- आतंकियों को सबक सिखाएंगे

श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में 'एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जम्मू-कश्मीर' इवेंट का आयोजन हुआ।

श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में ‘एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जम्मू-कश्मीर’ इवेंट का आयोजन हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में ‘एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जम्मू-कश्मीर’ इवेंट में शामिल हुए। यहां 1500 करोड़ के 84 डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया। मोदी ने कहा, ‘हमारी सरकार ने हालिया हुए आतंकी हमलों को गंभीरता से लिया है। मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि हम जम्मू-कश्मीर के दुश्मनों को सबक सिखाने में हिचकिचाएंगे नहीं।’

2013 के बाद से जम्मू-कश्मीर का 25वां दौरा: 2013 के बाद से PM मोदी का यह 25वां जम्मू-कश्मीर दौरा है। वहीं 2019 में अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद 7वां दौरा है। उधर, चुनाव आयोग सितंबर में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारियां कर रहा है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

8. सऊदी में गर्मी से 1000 हज यात्रियों की मौत, इनमें 658 मिस्र और 70 भारत के नागरिक

मरने वालों में ईरान, भारत, इंडोनेशिया, मिस्र, ट्यूनीशिया के नागरिक हैं।

मरने वालों में ईरान, भारत, इंडोनेशिया, मिस्र, ट्यूनीशिया के नागरिक हैं।

सऊदी अरब के मक्का में हज करने गए 1000 लोगों की गर्मी से मौत हो चुकी है। इनमें 658 मिस्र और 70 भारत के नागरिक हैं। 1400 लोग अब भी लापता हैं। सऊदी अरब ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि नहीं की है। मक्का में 17 जून को तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

1.75 लाख भारतीय हज पर गए: हज कमेटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, इस साल सबसे ज्यादा 1.75 लाख भारतीय हज यात्रा के लिए मक्का पहुंचे।। केरल से 18 हजार 200 हाजी सऊदी अरब गए थे। केरल के हज मंत्री अब्दुर्रहीमन ने भारतीयों की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने की मांग की है। इसके लिए उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर और जेद्दाह में मौजूद भारत के वाणिज्य दूतावास को खत लिखा।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: भर्तृहरि महताब प्रोटेम स्पीकर नियुक्त, नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे: कटक से 7 बार के सांसद, मार्च में BJD छोड़कर BJP में आए (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: कंचनजंगा ट्रेन हादसे की वजह ऑपरेशन डिपार्टमेंट-मालगाड़ी ड्राइवर की चूक: प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में खुलासा; मालगाड़ी का असिस्टेंट ड्राइवर भी जिंदा है (पढ़ें पूरी खबर)
  3. नेशनल: इस महीने 64.5mm बारिश, 20% कम: 6 दिन तक मानसून अटका, 2 दिन में MP-छत्तीसगढ़ पहुंचने की संभावना (पढ़ें पूरी खबर)
  4. नेशनल: पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने किया सुसाइड: बिल्डिंग के कूदकर दी जान, पेसर डेविड जॉनसन ने इंडिया के लिए 1996 में 2 टेस्ट खेले (पढ़ें पूरी खबर)
  5. नेशनल: तमिलनाडु में जहरीली शराब से अब तक 34 की मौत: 100 से ज्यादा लोगों का इलाज जारी, कलेक्टर-SP हटाए गए; घटना की जांच CID को सौंपी (पढ़ें पूरी खबर)
  6. इंटरनेशनल: कुवैत में आग मामले में 3 भारतीय समेत 8 गिरफ्तार: 45 भारतीयों की मौत हुई थी, कुवैत सरकार मृतकों के परिवार को 12.5 लाख मुआवजा देगी (पढ़ें पूरी खबर)
  7. स्पोर्ट्स: इंग्लैंड ने सुपर-8 के दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को हराया: सॉल्ट का नाबाद अर्धशतक, बेयरस्टो के साथ नाबाद 97 रन की साझेदारी (पढ़ें पूरी खबर)
  8. इंटरनेशनल: साउथ चाइना सी में चीन-फिलीपींस के सैनिक भिड़े: फिलीपींस का दावा- चीन ने कुल्हाड़ी से हमला किया, राइफल लूटीं; कहा- ऐसा समुद्री लुटेरे करते हैं (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

दुनिया के सबसे ऊंचे आर्च ब्रिज पर ट्रेन का ट्रायल

चिनाब ब्रिज को रियासी जिले में बक्कल से कौड़ी के बीच बनाया गया है। इसकी लागत 1400 करोड़ रुपए है।

चिनाब ब्रिज को रियासी जिले में बक्कल से कौड़ी के बीच बनाया गया है। इसकी लागत 1400 करोड़ रुपए है।

जम्मू की चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे आर्च ब्रिज पर ट्रेन का ट्रायल रन हुआ। इससे पहले 16 जून को इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल हुआ था। यह ब्रिज संगलदान और रियासी के बीच रेलवे लाइन का हिस्सा है। इस रूट पर 30 जून से ट्रेन ऑपरेट करेगी। चिनाब ब्रिज पेरिस के एफिल टावर से भी ऊंचा है। एफिल टावर की ऊंचाई 330 मीटर, जबकि 1.3 किमी लंबे चिनाब ब्रिज को 359 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है।
पढ़ें पूरी खबर…

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

इन करेंट अफेयर्स के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…



Source link

Leave a Comment