मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: मोदी के ध्यान के खिलाफ कांग्रेस हाईकोर्ट पहुंची; OpenAI का दावा- इजराइली फर्म ने लोकसभा चुनाव प्रभावित करने की कोशिश की


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; PM Modi | Lok Sabha Election 2024 Exit Polls Results

2 घंटे पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर कांग्रेस की उस याचिका की रही, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ध्यान को आचार संहिता का उल्लंघन बताया गया है। एक खबर OpenAI के दावे की रही, जिसमें कहा गया है कि एक इजराइली फर्म ने AI के जरिए भारत में लोकसभा चुनाव प्रभावित करने की कोशिश की।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. लोकसभा चुनाव के सातवें फेज में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी।
  2. दिल्ली में इंडिया ब्लॉक की मीटिंग में 4 जून को आने वाले नतीजों को लेकर रणनीति बनेगी। मीटिंग में ममता बनर्जी शामिल नहीं होंगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. मोदी के ध्यान के खिलाफ कांग्रेस हाईकोर्ट पहुंची, इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताया

PM मोदी उसी जगह ध्यान कर रहे हैं, जहां 1892 में स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था।

PM मोदी उसी जगह ध्यान कर रहे हैं, जहां 1892 में स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई की शाम करीब 6 बजे से कन्याकुमारी के विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान कर रहे हैं। तमिलनाडु कांग्रेस ने इस आयोजन को आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए मद्रास हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। कांग्रेस का आरोप है कि PM अपने पद का दुरुपयोग कर रहे हैं। साथ ही ध्यान के जरिए अप्रत्यक्ष रूप से वोटर्स को प्रभावित कर रहे हैं। PM एक जून सुबह 10 बजे तक विवेकानंद रॉक मेमोरियल में रहेंगे।

कांग्रेस ने कहा- यह वोट पाने की कोशिश: तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी ने याचिका में कहा है कि प्रधानमंत्री की विवेकानंद रॉक यात्रा पर कोई आपत्ति नहीं कर सकता है, लेकिन उनकी यात्रा लोकसभा चुनाव के कूलिंग पीरियड के दौरान हो रही है। ध्यान के जरिए वह हिंदू भावनाओं को उकसा कर वोट हासिल कर सकते हैं। प्रधानमंत्री या पार्टी को किसी भी रूप में प्रचार की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. हीटवेव से देशभर में 40 लोगों की मौत, सबसे गर्म कानपुर, यहां पारा 48.2°C रिकॉर्ड हुआ
शुक्रवार को देशभर में गर्मी की वजह से 40 लोगों की मौत हुई। इनमें से 25 लोग लोकसभा चुनाव की ड्यूटी में UP और बिहार में तैनात थे। UP में सबसे ज्यादा 17, बिहार में 14, ओडिशा में 5 और झारखंड में 4 लोगों की मौत हुई है। इन राज्यों में 1300 से ज्यादा लोग लू लगने से अस्पताल में भर्ती हैं। शुक्रवार को UP का कानपुर देश में सबसे गर्म रहा, यहां पारा 48.2 तक पहुंचा। वहीं हरियाणा के सिरसा में पारा 47.8, दिल्ली के आयानगर में 47 डिग्री पहुंचा।

आज से 2 से 6 डिग्री गिरेगा पारा: मौसम विभाग ने 1 जून के लिए देश में कहीं भी हीटवेव का रेड अलर्ट जारी नहीं किया है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ अगले पांच दिन का तापमान मौजूदा तापमान से 2-6 डिग्री कम रह सकता है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. कर्नाटक सेक्स स्कैंडल- प्रज्वल रेवन्ना 6 दिन की SIT रिमांड पर, 35 दिन बाद भारत वापसी

बेंगलुरु कोर्ट से रिमांड मिलने के बाद प्रज्वल को ले जाती SIT(स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम)।

बेंगलुरु कोर्ट से रिमांड मिलने के बाद प्रज्वल को ले जाती SIT(स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम)।

कर्नाटक सेक्स स्कैंडल के मुख्य आरोपी सांसद प्रज्वल रेवन्ना को बेंगलुरु कोर्ट ने 6 दिन की SIT रिमांड पर भेजा है। रेवन्ना गुरुवार रात करीब 1 बजे जर्मनी से भारत पहुंचे थे। एयरपोर्ट से SIT ने उन्हें कस्टडी में ले लिया। प्रज्वल हासन लोकसभा सीट से JDS उम्मीदवार हैं। वे 26 अप्रैल को वोटिंग के बाद जर्मनी चले गए थे। उनके खिलाफ 3 महिलाओं से यौन उत्पीड़न के मामले दर्ज हैं। इनके वीडियो भी वायरल हुए थे।

पोटेंसी टेस्ट कराने पर विचार: SIT प्रज्वल का पोटेंसी टेस्ट कराने पर भी विचार कर रही है। पोटेंसी टेस्ट यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि रेप का आरोपी सेक्शुअल हमला कर सकता है या नहीं। फोरेंसिक टीम प्रज्वल का ऑडियो सैंपल भी लेगी, जिससे पता लगाया जा सके कि वायरल वीडियो में सुनाई दे रही आवाज प्रज्वल की है या नहीं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…
4. OpenAI का दावा- इजराइली फर्म ने चुनाव प्रभावित करने की कोशिश की, एंटी BJP एजेंडा चलाया

चैट GPT की पेरेंट कंपनी OpenAI ने अपने इन्वेस्टिगेशन में दावा किया है कि एक इजराइली फर्म ने भारत में लोकसभा चुनाव प्रभावित करने की कोशिश की। STOIC नाम की इस पॉलिटिकल कैंपेन मैनेजमेंट फर्म ने एंटी-BJP एजेंडा चलाया और कांग्रेस की तारीफ की। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर सोशल मीडिया पर आर्टिकल्स और कमेंट्स जनरेट किए। इन्हें फेसबुक, इंस्टा और X पर पोस्ट किया गया।

अंग्रेजी और हिब्रू में कंटेंट डाले गए: OpenAI का दावा है कि उसने इजराइली फर्म की तरफ से चलाए जा रहे कई अकाउंट्स बैन किए। इनसे कंटेंट बनाया और एडिट किया जाता था, ताकि सोशल मीडिया अकाउंट्स, वेबसाइट्स और यूट्यूब पर बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित किया जा सके। कंपनी के ऑपरेशन में कनाडा, अमेरिका और इजराइल के लोग थे। इनके लिए अंग्रेजी और हिब्रू में कंटेंट डाला जाता था। मई की शुरुआत में भारत के लोगों को टारगेट करते हुए अंग्रेजी में कंटेंट डाला गया।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. RBI ने ब्रिटेन से 100 टन सोना वापस मंगाया, 1991 के बाद पहली बार देश लौटा इतना सोना

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ब्रिटेन से अपना 100 टन (करीब 1 लाख किलो) सोना वापस मंगाया है। 1991 के बाद ऐसा पहली बार है, जब RBI ने इतने बड़े पैमाने पर विदेश में जमा सोने का भंडार निकाला है। मार्च 2024 में RBI के पास कुल 822.1 टन सोना था, जिसमें से 413.8 टन विदेशों में जमा था। RBI धीरे-धीरे विदेशों में जमा सोने की मात्रा कम कर रही है और इसे भारत ला रही है।

RBI विदेशों में सोना क्यों रखता है: सभी देशों के केंद्रीय बैंक सोने को अलग-अलग जगहों पर रखना चाहते हैं, ताकि जोखिम कम हो सके। सबसे पहले तो सोने की सेफ्टी को ध्यान में रखा जाता है। अगर भारत में आपदा या राजनीतिक अस्थिरता से आर्थिक स्थिति खराब होती है तो इससे उबरने में विदेशों में रखा सोना काम आता है। प्राकृतिक आपदाओं से भी सोने के भंडार को नुकसान पहुंच सकता है। अलग-अलग जगह सोना रखने से यह जोखिम कम होता है।

कई केंद्रीय बैंकों के लिए सोने का भंडारगृह है ब्रिटेन: ब्रिटेन का बैंक ऑफ इंग्लैंड परंपरागत रूप से कई केंद्रीय बैंकों के लिए सोने का भंडारगृह रहा है। भारत की आजादी से पहले से ही कुछ मात्रा में सोना लंदन में जमा है। आजादी से पहले, ब्रिटेन बैंक ऑफ इंग्लैंड में भारत का सोना रखता था। इसलिए आजादी के बाद भी, भारत ने कुछ सोना लंदन में ही रखा हुआ है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. जनवरी-मार्च तिमाही में 7.8% रही GDP ग्रोथ, पिछली तिमाही में 8.4% रही थी

वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही यानी, जनवरी-मार्च 2024 में GDP ग्रोथ 7.8% रही है। वहीं पिछले साल की समान तिमाही यानी, Q4FY23 में GDP ग्रोथ 6.1% रही थी। सरकार ने पूरे साल यानी, वित्त वर्ष 2024 के लिए भी GDP का प्रोविजनल एस्टिमेट जारी किया है। FY24 में GDP ग्रोथ 8.2% रही है। पिछले वित्त वर्ष यानी, FY23 में GDP ग्रोथ 7% रही थी। FY24 की GDP ग्रोथ रिजर्व बैंक के 7% के अनुमान से 1.2% ज्यादा है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. जल संकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची दिल्ली सरकार, 3 राज्यों से ज्यादा पानी देने की मांग की

दिल्ली के कई इलाके जल संकट से जूझ रहे हैं। लोगों को जरूरत का पानी भी नहीं मिल पा रहा।

दिल्ली के कई इलाके जल संकट से जूझ रहे हैं। लोगों को जरूरत का पानी भी नहीं मिल पा रहा।

जल संकट से जूझ रही दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। राज्य सरकार ने अपील की है कि कोर्ट हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से एक महीने के लिए एक्स्ट्रा पानी देने के लिए निर्देश दे। CM अरविंद केजरीवाल ने भी भाजपा से अपील की है कि वह हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अपनी सरकारों से एक महीने के लिए पानी देने के लिए कहे।

आतिशी ने केंद्र को लेटर लिखा: जल मंत्री आतिशी ने हरियाणा पर दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं देने का आरोप लगाया। आतिशी ने केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को चिट्ठी लिखी। इसमें कहा है कि पिछले कुछ दिनों में वजीराबाद बैराज में पानी के स्तर में काफी कमी आई है। इसकी वजह हरियाणा का पर्याप्त पानी नहीं छोड़ना है। वजीराबाद बैराज में पानी का सामान्य स्तर 674.50 फीट रहता है। अभी पानी का स्तर 670.3 फीट पर है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में फैसला सुरक्षित: मुस्लिम पक्ष ने कहा- मामला सुनने योग्य नहीं, हिंदू पक्ष बोला- नियमों के खिलाफ दी गई जमीन (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: बिभव कुमार को 14 दिन की ज्यूडिशियल कस्टडी: स्वाति मालीवाल से मारपीट का आरोप, केजरीवाल के PA ने गिरफ्तारी को चुनौती दी थी (पढ़ें पूरी खबर)
  3. पुणे पोर्श केस: आरोपी के पिता-दादा को 14 दिन की ज्यूडिशियल कस्टडी: पुलिस को तीसरे शख्स की तलाश; नाबालिग से पूछताछ के लिए जुवेनाइल बोर्ड को लेटर (पढ़ें पूरी खबर)
  4. स्पोर्ट्स: निशांत ने भारत को बॉक्सिंग का चौथा ओलिंपिक कोटा दिलाया: यह मेंस कैटेगरी में पहला; अब तक 61 ओलिंपिक बर्थ हासिल कर चुका है इंडिया (पढ़ें पूरी खबर)
  5. इंटरनेशनल: चीन ने सिक्किम से 150 किमी दूर फाइटर-जेट्स तैनात किए: सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा, 5500 किमी तक है इसकी रेंज (पढ़ें पूरी खबर)
  6. नेशनल: दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को फ्लाइट 24 घंटे लेट हुई: 200 पैसेंजर्स बिना AC 6 घंटे बंद रहे, कई बेहोश; एविएशन मिनिस्ट्री ने एअर इंडिया को नोटिस भेजा (पढ़ें पूरी खबर)
  7. इंटरनेशनल: इमरान बोले-जनरल बाजवा पर भरोसा करना मेरी सबसे बड़ी गलती: इंटरव्यू में पूर्व आर्मी चीफ को बताया धोखेबाज, कहा- उसे दूसरा कार्यकाल देकर हुई भूल (पढ़ें पूरी खबर)
  8. इंटरनेशनल: पोर्न स्टार केस- ट्रम्प सभी 34 मामलों में दोषी करार: सजा पर सुनवाई 11 जुलाई को; राष्ट्रपति पद पर रहे पहले व्यक्ति जो दोषी पाए गए (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

सबसे ज्यादा पैर घुमाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

रेनाटो को 30 साल पहले पता चला कि वह अपने पैर ऐसे घुमा सकते हैं।

रेनाटो को 30 साल पहले पता चला कि वह अपने पैर ऐसे घुमा सकते हैं।

ब्राजील के एक शख्स ने अपने दाएं पैर को 210 डिग्री घुमाकर ‘सबसे ज्यादा पैर घुमाने’ का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इस दौरान रेनाटो बेमा को कई नियमों का पालन करना पड़ा। जैसे कि पैर को घुमाते समय एड़ी नहीं उठनी चाहिए। पैर घुमाने के बाद कम से कम 10 सेकंड तक रुकना भी जरूरी था। रेनाटो से पहले 3 लोगों ने यह रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन वह अपने पैर को 180 डिग्री से कम घुमा पाए थे।

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

  1. केरल पहुंचा मानसून, एमपी-राजस्थान कब पहुंचेगा: ला-नीना क्या है, जो कराएगा जमकर बारिश; जून-जुलाई के मौसम का पूरा मिजाज
  2. सिर्फ प्रज्वल नहीं, कर्नाटक में 14 नेताओं के सेक्स स्कैंडल: अश्लील वीडियो बैन कराने कोर्ट पहुंचे, क्या है हनीट्रैप पॉलिटिक्स
  3. मालीवाल से मारपीट के वक्त CCTV में दिखे बिभव: SIT कोर्ट में दिखाएगी फुटेज, AAP का दावा था- बिभव CM हाउस में नहीं थे
  4. राजस्थान में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं तो कटेगा 5000 का चालान: डेढ़ लाख से ज्यादा वाहनों पर अब तक नहीं लगी, जानिए कैसे लगाएं और क्या है फीस
  5. कॉपी-किताबों के कमीशन से 100 करोड़ कमाए: जबलपुर के स्कूलों ने बनाया कमाई का जरिया; हर साल बदल देते हैं सिलेबस और राइटर
  6. टीवी की दुनिया का फेमस एक्टर कैसे जॉबलेस हुआ?: ‘उतरन’ छोड़ने के बाद आर्थिक तंगी हुई, फिल्मों में काम मिला तो नंदिश की किस्मत पलटी
  7. ट्रंप से 2006 में मिली पोर्न एक्ट्रेस डेनियल्स: मुलाकातें, अफेयर और चुप्पी के लिए 1 करोड़; दोषी ट्रंप क्या अब प्रेसिडेंट बन पाएंगे
  8. जरूरत की खबर- क्या नौतपा में एक्सरसाइज करनी चाहिए: जिम जाना, दौड़ना ठीक नहीं, बॉडी हीट से बढ़ता रिस्क

इन करेंट अफेयर्स के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

लोकसभा चुनाव 2024 की ताजा खबरें, रैली, बयान, मुद्दे, इंटरव्यू और डीटेल एनालिसिस के लिए दैनिक भास्कर ऐप डाउनलोड करें। 543 सीटों की डीटेल, प्रत्याशी, वोटिंग और ताजा जानकारी एक क्लिक पर।



Source link

Leave a Comment