मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: सुप्रीम कोर्ट में NEET एग्जाम रद्द करने की याचिका; अब मोबाइल पर हर कॉलर का नाम दिखेगा; भारत-कनाडा मैच रद्द


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; NEET UG Result 2024 Case | Badrinath Accident

3 घंटे पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर NEET एग्जाम से जुड़ी रही। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक याचिका में एग्जाम रद्द करने और इसकी CBI जांच कराने की मांग की गई है। एक खबर मोबाइल यूटिलिटी से जुड़ी रही।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के हालात पर हाई लेवल मीटिंग करेंगे। वे 29 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा भी करेंगे।
  2. स्विट्जरलैंड में चल रही यूक्रेन पीस समिट का आज दूसरा दिन है। यूक्रेन जंग रुकवाने की अपनी शर्तों की लिस्ट जारी करेगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. NEET विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में चौथी याचिका, 20 स्टूडेंट्स ने कहा- एग्जाम दोबारा हो

NEET रिजल्‍ट में गड़बड़‍ियों के खिलाफ 15 जून को देश भर में विरोध प्रदर्शन हुए।

NEET रिजल्‍ट में गड़बड़‍ियों के खिलाफ 15 जून को देश भर में विरोध प्रदर्शन हुए।

NEET विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका लगाई गई है। इस याचिका में 20 स्टूडेंट्स ने NEET एग्जाम रद्द करने और फिर से एग्जाम कराने की मांग की है। साथ ही मामले की जांच CBI या किसी दूसरी स्वतंत्र एजेंसी से कराने की मांग की है। इससे पहले 3 और याचिकाएं दाखिल हो चुकी हैं।

3 अन्य याचिकाओं में क्या फैसला हुआ…

  1. स्‍टूडेंट शिवांगी मिश्रा और 9 अन्य छात्रों ने रिजल्ट की घोषणा से पहले 1 जून को दायर की। काउंसलिंग पर रोक लगाने के साथ परीक्षा रद्द कर जांच की मांग की गई। सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।
  2. पिटीशनर हितेश सिंह कश्यप ने दायर की। गुजरात के गोधरा में जय जल राम परीक्षा सेंटर को चुनने के लिए कर्नाटक, ओडिशा, झारखंड आदि राज्यों में 26 छात्रों ने 10-10 लाख रुपए घूस दी थी। याचिका में पेपर लीक की CBI जांच की मांग की गई है। सुनवाई 8 जुलाई को होगी।
  3. फिजिक्सवाला के को फाउंडर अलख पांडेय ने 1563 स्टूडेंट को ग्रेस मार्क्स दिए जाने के खिलाफ याचिका लगाई। 13 जून को सुनवाई हुई। NTA ने कहा- 1563 स्टूडेंट्स के ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए जाएंगे। सभी स्टूडेंट्स के रिजल्ट बिना ग्रेस मार्क्स के जारी किए जाएंगे। ये फिर से एग्जाम दे सकते हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. मोबाइल पर हर कॉलर का नाम दिखेगा, कॉलर ID डिस्प्ले सर्विस का मुंबई-हरियाणा में ट्रायल
अब फोन पर अनजान नंबर से कॉल आने पर कॉलर का नाम भी दिखाई देगा। टेलिकॉम कंपनियों ने मुंबई और हरियाणा सर्किल में ट्रायल शुरू किया है। अन्य शहरों में भी ये सर्विस जल्द ही शुरू होगी। इस सर्विस का नाम कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) है। इससे स्पैम और फ्रॉड कॉल को रोकने में मदद मिलेगी। सरकार और टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के दबाव के बाद कंपनियों ने यह टेस्टिंग शुरू की है।

ट्रूकॉलर की तरह होगी यह सर्विस: ट्रूकॉलर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ऋषित झुनझुनवाला ने कहा कि CNAP सर्विस कंपनी की मौजूदा कॉलर ID एप्लिकेशन की तरह ही होगी, लेकिन इससे उनके बिजनेस को कोई नुकसान नहीं होगा।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. मेलोनी ने PM मोदी के साथ सेल्फी ली, कहा- हेलो फ्रॉम मेलोडी टीम, मोदी ने रिट्वीट किया

PM मोदी के साथ सेल्फी लेते हुए यह वीडियो इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया।

PM मोदी के साथ सेल्फी लेते हुए यह वीडियो इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया।

G7 के आउटरीच सेशन से इतर PM मोदी ने कई देशों के नेताओं से मुलाकात की। इनमें इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी से लेकर कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो तक शामिल रहे। मेलोनी ने मोदी के साथ अपनी सेल्फी का वीडियो भी शेयर किया। जिसमें वह कहती हैं- हैलो फ्रॉम मेलोडी टीम। इस वीडियो को मोदी ने रिट्वीट करते हुए कहा, ‘भारत-इटली की दोस्ती आबाद रहे।’

मेलोनी ने पुतिन के प्रस्ताव को प्रोपेगैंडा बताया: मेलोनी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के सीजफायर के प्रस्ताव को प्रोपेगैंडा बताया। पुतिन ने 14 जून को कहा कि था कि वह सीजफायर का आदेश दे देंगे, अगर यूक्रेन रूसी कब्जे वाले चार इलाकों से अपनी सेना हटा देता है। G7 समिट में यूक्रेन को 50 बिलियन डॉलर का लोन देने के लिए एग्रीमेंट हुआ। मेलोनी ने कहा कि यह लोन अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और जापान मिलकर देंगे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. ट्रैवलर बद्रीनाथ हाईवे से फिसलकर 660 फीट नीचे अलकनंदा नदी में गिरा, 14 की मौत

ट्रैवलर में सवार टूरिस्ट उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और हरियाणा के थे।

ट्रैवलर में सवार टूरिस्ट उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और हरियाणा के थे।

उत्तराखंड के बद्रीनाथ हाईवे पर एक टैंपो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिर गया। हादसे में 14 पर्यटकों की मौत हो गई, जबकि 12 घायल हैं। 7 गंभीर घायलों को हेलिकॉप्टर से एयरलिफ्ट कर ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराया गया। ट्रैवलर में 26 यात्री सवार थे। यह हाईवे की बाउंड्री तोड़ते हुए करीब 660 फीट नीचे खाई में जा गिरा। सभी यात्री बद्रीनाथ दर्शन के लिए जा रहे थे।

हादसे की वजह: हादसे की वजह ड्राइवर को झपकी लगना बताया जा रहा है। हालांकि अब तक इस पर प्रशासन का आधिकारिक बयान नहीं आया है। घटनास्थल के नजदीक ही रेलवे प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। 3 मजदूर लोगों को बचाने नदी में कूदे। इनमें से 2 वापस आ गए, लेकिन 1 की मौत हो गई।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. भारत-कनाडा मैच बारिश की वजह से रद्द, फ्लोरिडा में अब तक एक भी मैच नहीं हो सका

भारत और कनाडा के बीच फ्लोरिडा के लॉडरहिल में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। अंपायर्स ने दो बार निरीक्षण करने के बाद मैच रद्द करने का फैसला लिया। फ्लोरिडा में पिछले एक हफ्ते से भारी बारिश हो रही है। आज इसी मैदान पर आयरलैंड और पाकिस्तान के बीच मैच है, जिसके रद्द होने की संभावना है। भारत और कनाडा के बीच अब तक कोई इंटरनेशनल मुकाबला नहीं हुआ है।

6 हफ्तों में हटेगा नसाउ काउंटी स्टेडियम: न्यूयॉर्क का नसाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम अगले 6 हफ्तों में डिसमैंटल कर दिया जाएगा। उसके बाद यहां सिर्फ खाली मैदान दिखेगा। हालांकि वर्ल्ड कप के दौरान इस्तेमाल आउटफील्ड और पिच बरकरार रहेंगे। यह अस्थाई स्टेडियम 106 दिन में बनकर तैयार हुआ था।

नसाउ स्टेडियम अब टी-20 वर्ल्ड के सबसे धीमे ग्राउंड के रूप में दर्ज हो चुका है। यहां 6 रन प्रति ओवर से कम रन बने हैं। अमेरिका में होने वाले वर्ल्ड कप के 16 में से 15 मैच शनिवार तक खेले जा चुके हैं। अब सिर्फ फ्लोरिडा में एक बचा है। इसके बाद सुपर-8 से लेकर फाइनल तक के मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. उद्धव ठाकरे का ऐलान- महाविकास अघाड़ी महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव साथ लड़ेगी

मुंबई में एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट, शिवसेना (UBT) चीफ उद्धव ठाकरे, NCP चीफ शरद पवार और पृथ्वीराज चव्हाण।

मुंबई में एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट, शिवसेना (UBT) चीफ उद्धव ठाकरे, NCP चीफ शरद पवार और पृथ्वीराज चव्हाण।

मुंबई में महाविकास अघाड़ी (MVA) के नेताओं की बैठक हुई। इसके बाद शिवसेना (UBT) नेता उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया कि गठबंधन महाराष्ट्र में विधानसभा का चुनाव एक साथ लड़ेगी। विधानसभा की 288 सीटों पर अक्टूबर में चुनाव हो सकते हैं।

लोकसभा चुनाव में MVA ने 31 सीटें जीतीं: ठाकरे ने महाराष्ट्र के लोकसभा चुनाव में MVA की सीटें आने पर जनता को धन्यवाद दिया। दरअसल, लोकसभा चुनाव में गठबंधन ने महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 31 सीटें जीती हैं, जबकि भाजपा गठबंधन को 17 सीटें मिली हैं।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

7. गुजरात में मानसून रुका, MP में 3 दिन बाद पहुंचेगा, पूर्वोत्तर में बारिश का रेड अलर्ट

राजस्थान में प्री-मानसून एक्टिविटी जारी है। वहीं, गुजरात में 11 जून को एंट्री लेने के बाद मानसून रुक गया है। 10-14 जून के बाद से मानसून स्थिर होने के चलते कमजोर हुआ है, जिसके चलते MP और अन्य राज्यों में यह 18-19 जून तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने उत्तर-पूर्वी राज्यों मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड और त्रिपुरा में 16-19 जून तक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

किन राज्यों में हीटवेव: MP यूपी, राजस्थान, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में भी 17 जून तक हीटवेव रहेगी। बिहार और झारखंड में भी 18 जून तक हीटवेव चलेगी। शनिवार को यूपी का कानपुर देश में सबसे गर्म रहा, यहां पारा 46.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा। हमीरपुर में पारा 46.2, झांसी में 46.1 और प्रयागराज-वाराणसी में 46 डिग्री तक पहुंचा। राजस्थान के गंगानगर और चुरू में अधिकतम तापमान 45.2, MP के सीधी और रीवा में 43.8, सतना में 43.4 दर्ज किया गया।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: हाईकोर्ट बोला-सुनीता केजरीवाल सोशल मीडिया से सुनवाई के VIDEO हटाएं: दिल्ली CM की दलीलों की क्लिप पोस्ट की थीं; मेटा-यूट्यूब को भी नोटिस (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: छत्तीसगढ़ में फोर्स ने 8 नक्सलियों को मार गिराया: अबूझमाड़ में एक जवान शहीद, 2 घायल; 161 दिन में 141 माओवादी ढेर (पढ़ें पूरी खबर)
  3. नेशनल: केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी बोले- इंदिरा गांधी मदर ऑफ इंडिया: कांग्रेसी और मार्क्सवादी नेताओं को राजनीतिक गुरु बताया; कहा- गलत मतलब न निकालें (पढ़ें पूरी खबर)
  4. कर्नाटक: पेट्रोल-डीजल 3 रुपए महंगे हुए: सेल्स टैक्स बढ़ाने से दाम बढ़े, बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपए लीटर और डीजल 85.93 रुपए लीटर हुआ (पढ़ें पूरी खबर)
  5. शीना बोरा हत्याकांड: 2012 में जब्त हड्डियां गायब: CBI ने कहा- बहुत ढूंढने पर भी नहीं मिल रहीं; फोरेंसिक एक्सपर्ट की गवाही से खुलासा (पढ़ें पूरी खबर)
  6. इंटरनेशनल: स्विट्जरलैंड के यूक्रेन पीस समिट में शामिल होगा भारत: तारों के जाल से होगी वेन्यू की सुरक्षा, सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे रूस, चीन, सऊदी (पढ़ें पूरी खबर)
  7. इंटरनेशनल: साउथ अफ्रीका में रामफोसा दूसरी बार बने राष्ट्रपति: देश में 30 साल बाद गठबंधन की सरकार, मंडेला की पार्टी को विपक्षी दल ने दिया समर्थन (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

गुरुग्राम में ट्रैफिक पुलिस के लिए कूलिंग जैकेट

हरियाणा के गुरुग्राम में गर्मी से बचने के लिए ट्रैफिक पुलिस कूलिंग जैकेट का इस्तेमाल कर रही है। शहर में ऐसी 13 जैकेट डिस्ट्रीब्यूट की गई हैं। 3 किलो वजनी इस जैकेट में आइस पैड और दो पंखे भी लगे हैं। फिलहाल इस जैकेट का ट्रायल चल रहा है। इसमें कुछ चुनौतियां देखने को मिली, जैसे कि जैकेट का वजन ज्यादा है और इसमें लगे आइस पैड 2 से ढाई घंटे ही चलते हैं। इन्हें फिर से जमाने के लिए फ्रीजर की जरूरत पड़ती है। पुलिस बूथ के आस-पास फ्रिज नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर…

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

  1. पाकिस्तान बाहर, भारत की सेमीफाइनल की राह आसान: सुपर-8 की 2 टीमों से टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप में कभी नहीं हारी
  2. राजस्थान में बुलेट ट्रेन का ट्रायल ट्रैक, देश में पहला: मिट्टी में दबी थी अंग्रेजों की बनाई लाइन, सैटेलाइट से खोजकर बिछाया नेटवर्क
  3. MP में बैन, भोपाल के गेम जोन में हुक्का अवेलेबल: संचालक बोला- एसीपी की हिस्सेदारी है, जो करना है करो, कोई डिस्टर्ब नहीं करेगा
  4. भास्कर के कैमरे पर असली-नकली सोने-चांदी का टेस्ट: तेजाब की बूंद डालते ही मिलावटी चांदी हरी हो गई, लेकिन असली सोना और निखर गया
  5. 70% अग्निवीरों को स्थायी नौकरी: ज्यादा सैलरी और 7 साल का कार्यकाल; अग्निपथ योजना में क्या बदलाव कर सकती है मोदी सरकार
  6. अनसुनी दास्तान: राजेश खन्ना की हीरोइन, जो परिवार के साथ लापता हुईं: सालभर बाद मिला लैला का कंकाल, सौतेले पिता को सजा-ए-मौत
  7. सेहतनामा- क्या कब्ज की वजह से बढ़ता वजन: मोटापा नहीं, कई लाइफ स्टाइल बीमारियों का कारण कब्ज, रोज खाएं 30 ग्राम फाइबर

इन करेंट अफेयर्स के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…



Source link

Leave a Comment