रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

राष्ट्रपति Vladimir Putin ने किए अमेरिका-रूस परमाणु सशस्त्र संधि विधेयक पर हस्ताक्षर

Posted on

 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने रूस और अमेरिका (Russia And America) के बीच बाकी अंतिम परमाणु सशस्त्र नियंत्रण संधि को विस्तार देने वाले विधेयक पर साइन किए.

 

 

मास्को. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने शुक्रवार को रूस और अमेरिका (Russia And America) के बीच बाकी अंतिम परमाणु सशस्त्र नियंत्रण संधि को विस्तार देने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर किए जो अगले सप्ताह समाप्त होने जा रही थी. रूसी संसद के दोनों सदनों ने संधि को पांच साल का विस्तार देने वाले विधेयक के पक्ष में सर्वसम्मति से मतदान किया.

एक दिन पहले ही पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने परमाणु संधि के संबंध में चर्चा की थी और रूस ने कहा था कि दोनों नेता अगले कुछ दिनों में विस्तार की आवश्यक प्रक्रिया को पूरा करने को लेकर सहमत हुए.

ये भी पढ़ें:

‘आश्रम’ के बाद अब SOUTH में धमाल मचाने वाले हैं बॉबी देओल 

वेब सीरीज ‘आश्रम ’ की अपार सफलता के बाद अभिनेता बॉबी देओल साउथ की फिल्म में एक विलेन की भूमिका निभाने वाले हैं.

रूसी सांसदों को लगानी होती है मुहरसंधि के विस्तार के लिए अमेरिका में संसद की मंजूरी की आवश्यकता नहीं है लेकिन रूसी सांसदों को इस कदम पर मुहर लगानी होती है. वर्ष 2010 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और दिमित्री मेदवेदेव ने इस संधि पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके तहत दोनों देश एक तय सीमा में परमाणु हथियार रख सकते हैं.

 

1 comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.