विराट कोहली ने नेट्स में की बल्लेबाजी प्रैक्टिस, बोले- सिर नीचे रखें और काम करें

विराट कोहली ने नेट्स में की प्रैक्टिस, बोले- सिर नीचे और काम करें

Posted on

 

IND vs ENG: विराट कोहली ने नेट्स पर जमकर की बल्लेबाजी प्रैक्टिस (Virat Kohli/Instagram)
विराट कोहली ने नेट्स में की प्रैक्टिस, बोले- सिर नीचे और काम करें
IND vs ENG: विराट कोहली ने नेट्स पर जमकर की बल्लेबाजी प्रैक्टिस

IND vs ENG: ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड टेस्ट के बाद पैटरनिटी लीव के बाद विराट कोहली (virat kholi)  एक बार फिर से एक्शन में लौट आए हैं. बेटी के जन्म के बाद वह टीम इंडिया के साथ जुड़ गए हैं

 

नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England) से पहले एक बार फिर से सारा फोकस भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली  पर है. ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड टेस्ट के बाद पैटरनिटी लीव पर चले गए विराट कोहली एक बार फिर एक्शन में लौट आए हैं. बेटी के जन्म के बाद वह टीम इंडिया के साथ जुड़ गए हैं और चेन्नई में 6 दिन का अनिवार्य क्वारंटीन पीरियड पूरा करने के बाद अभ्यास के लिए मैदान पर लौट आए हैं. पिछले 13 महीनों से चल रहे टेस्ट शतक के सूखे को विराट इंग्लैंड दौरे पर खत्म करना चाहेंगे. इसके लिए भारतीय कप्तान ने कमर कस ली है और बल्ला उठा लिया है.

विराट कोहली ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर नेट्स प्रैक्टिस में बल्लेबाजी करते हुए एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए विराट कोहली ने कैप्शन दिया है- ‘अपना सिर नीचे रखें और काम करते रहें.’ 87 टेस्ट मैचों में 27 शतक जड़ने वाले विराट के लिए पिछले साल न्यूजीलैंड दौरे से मुश्किल वक्त रहा. न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड के खिलाफ पहली पारी में 74 रन बनाकर विराट ने वापसी के संकेत दिए, लेकिन इस टेस्ट में भारत को 8 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा.

 इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

अब विराट कोहली की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीरीज पर हैं. 2021 में भारत और इंग्लैंड के कई मुकाबले होने हैं. इंग्लैंड टीम के भारत दौरे के बाद अगस्त में भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड दौरे पर जाएगी. पिछली दो इंग्लैंड सीरीज में विराट कोहली बैटिंग चार्ट में टॉप पर रहे हैं. 2014 के इंग्लैंड दौरे पर विराट बल्ले से काफी संघर्ष करते हुए नजर आए थे. उस दौरे पर विराट ने 10 पारियों में महज 134 रन बनाए थे. इसके बाद से बहुत कम टेस्ट मैचों में विराट कोहली फ्लॉप रहे हैं. भारतीय कप्तान ने घूमती गेंदों की अपनी कमजोरी पर काम किया और 2018 के इंग्लैंड दौरे पर शानदार खेल दिखाया. इस दौरे पर विराट ने 5 मैचों में दो शतकों के साथ 593 रन बनाए.

घरेलू मैदानों पर इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. 2012 में विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली सीरीज खेली थी. इस सीरीज में चार टेस्ट में एक शतक के साथ कोहली ने 188 रन बनाए थे. विराट कोहली 2016-17 में इंग्लैंड दौरे पर शानदार फॉर्म में आए. इस दौरे पर विराट ने 5 टेस्ट मैचों में 100.2 की औसत से 655 रन बनाए थे. इस दौरान विराट कोहली ने दो शतक जड़े थे और उनका अधिकतम टेस्ट स्कोर 235 रन रहा था.

इंग्लैंड के खिलाफ ये रिकॉर्ड्स बना सकते हैं विराट कोहली
विराट कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 489 रनों की जरूरत है. इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सुनील गावस्कर टॉप पर हैं. विराट अभी इस लिस्ट में 9 मैचों में 843 रनों के साथ छठे स्थान पर हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज:
सुनील गावस्कर – 22 मैच -1331

रनगुंडप्पा विश्वनाथ – 17 मैच – 1022 रन
सचिन तेंदुलकर – 15 मैच – 960 रन
विजय मांजरेकर – 11 मैच – 885 रन
एमएल जयसिम्हा – 10 मैच – 843 रन
विराट कोहली – 9 मैच – 843 रन
चेतेश्वर पुजारा – 9 मैच – 839 रन

विराट कोहली के निशाने पर रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड
इस बीच, विराट कोहली के निशाने घरेलू टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड भी है. रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान घरेलू सीरीज में 11 शतक और 3,555 बनाए हैं, जबकि विराट कोहली के नाम बतौर कप्तान घरेलू टेस्ट में 10 शतक और 2,699 रन हैं.

रिकी पोंटिंग – 11 शतक – 39 मैच
ग्रेग चैपल – 10 शतक – 33 मैच
विराट कोहली – 10 शतक – 26 मैच
स्टीव स्मिथ – 10 शतक – 20 मैच
डॉन ब्रैडमैन – 9 शतक – 15 मैच



Read more

एक माह के बच्चों को भी दी जा सकेगी कोरोना ( COVID ) की वैक्सीन,

Leave a Reply

Your email address will not be published.