Home

दिल्ली-NCR भूकंप ने दिलाई याद जिसने दी थी बड़े भूकंप की चेतावनी

Posted on

 

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर भारत में शुक्रवार को भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए. पंजाब से लेकर जम्‍मू कश्‍मीर तक इसका असर देखने को मिला है. तेज झटकों के बाद घबराए लोग घरों के बाहर आ गए. हालांकि अभी तक जान-माल की हानि की कोई खबर सामने नहीं आई है. हालांकि इस भूकंप ने कुछ महीने पहले आई एक रिसर्च की याद दिला दी है. रिसर्च में दावा किया था हिमालय पर्वतमाला में बड़ा भूकंप आने की आशंका है और भविष्य में अगले बड़े भूकंप की तीव्रता आठ या इससे अधिक रह सकती है. बहुत आशंका है कि यह हमारे और आपके ही जीवनकाल में ही आए. अध्ययनकर्ताओं ने कहा था कि इस तरह की प्राकृतिक आपदा के आने से इस घनी आबादी वाले देश में जानमाल की अभूतपूर्व क्षति हो सकती है.

अगला बड़ा भूकंप हमारे जीवनकाल में ही आएगा

अध्ययन के लेखक स्टीवन जी वेस्नौस्की ने बताया था कि समूची हिमालय पर्वतमाला, पूर्व में अरुणाचल प्रदेश से लेकर पश्चिम में पाकिस्तान तक अतीत में बड़े भूकंपों का स्रोत रही है. भूगर्भ विज्ञान एवं भूकंप विज्ञान के प्राध्यापक तथा अमेरिका में रेनो स्थित नेवादा विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर नियोटेक्टोनिक स्टडीज के निदेशक वेस्नौस्की ने कहा, ‘ये भूकंप फिर से आएंगे और इसमें आश्चर्य नहीं है कि अगला बड़ा भूकंप हमारे जीवनकाल में ही आएगा.’

दायरे में होंगे दिल्ली सहित कई शहर

भूकंप विज्ञानी एवं भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के प्राध्यापक सुप्रियो मित्रा ने इस बात का जिक्र किया था कि अध्ययन पूर्व में किये गये अध्ययनों से मिलता जुलता है. उन्होंने बताया था कि अध्ययन के मुताबिक हिमालय में स्थित भ्रंश आठ से अधिक तीव्रता वाला भूकंप ला सकता है. वेस्नौस्की ने कहा था कि चंडीगढ़ और देहरादून तथा नेपाल के काठमांडू जैसे बड़े शहर हिमालय में आने वाले भूकंप के प्रभाव क्षेत्र के नजदीक हैं. उन्होंने कहा था कि इस तरह के बड़े भूकंप के दायरे में हिमालय और दक्षिण में स्थित राजधानी दिल्ली भी आ सकती है.

READ MORE

इजरायल का ग्रीन पासपोर्ट, जो दुनिया को पटरी पर ला सकता है?

बड़ा ऐलान: केनरा बैंक के FD पर कल से मिलेगा ज्यादा ब्याज,

Leave a Reply

Your email address will not be published.