Sports Today Live Updates: पहले कोरोना टेस्ट में सभी भारतीय खिलाड़ी नेगेटिव

चेन्नई टेस्ट में अब तक टीम इंडिया के नाम दर्ज हुए ये 5 यूनिक रिकॉर्ड, आगे भी हो सकता है ऐसा-भारत और इंग्लैंड

Posted on

 

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जा रहा है. मैच के दूसरे दिन भारत की पहली पारी 329 रन पर खत्म हुई. टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा (161), अजिंक्य रहाणे (67) के साथ रिषभ पंत ने 58 रन की अहम पारी खेली. पंत ने लगातार चौथे टेस्ट में अर्धशतक लगाया. इस मैच में अब तक टीम इंडिया के नाम पांच यूनिक रिकॉर्ड दर्ज हो चुके हैं और मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा यह फेहरिस्त लंबी हो सकती है.

भारतीय टीम के साथ सीरीज के शुरुआती दो टेस्ट में ऐसा संयोग जुड़ा, जिसे जानकर आपको भी हैरानी होगी. भारतीय टीम ने चेन्नई में हुए पहले टेस्ट की पहली पारी में 95.5 ओवर खेलकर कुल 337 रन बनाए थे. वहीं, इसी मैदान पर हो रहे दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भी भारतीय टीम ने इतने ही ओवर खेले. लेकिन रन 329 बनाए. यानी लगातार दो टेस्ट की पहली पारियों में बराबर ओवर खेले.

इसके अलावा टीम इंडिया का नाम एक और रिकॉर्ड से जुड़ा. दरअसल इंग्लैंड टीम ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में एक भी अतिरिक्त रन नहीं दिए. टेस्ट इतिहास का एक पारी में 329 रन सबसे बड़ा स्कोर है, जिसमें एक रन भी अतिरिक्त के तौर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में नहीं जुड़े. इससे पहले 1955 के लाहौर टेस्ट में पाकिस्तान ने 238 रन का स्कोर बनाया था, जिसमें भारतीय टीम ने कोई एक्स्ट्रा रन नहीं दिया था.

इस टेस्ट में एक और यूनिक रिकॉर्ड भी बना. ऐसा तीसरी बार हुआ, जब भारत में टेस्ट खेल रही दोनों ही टीमों ने पहली पारी में अपना पहला विकेट शून्य रन के स्कोर पर खोया. इससे पहले 1987 में पाकिस्तान और 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसा हुआ था.

वहीं, भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने भी दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 67 रन की पारी खेलकर एक रिकॉर्ड अपने नाम किया. रहाणे वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) में एक हजार से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय बने. रहाणे ने अब तक डब्ल्यूटीसी के 15 मैच में 1051 रन बनाए हैं. डब्ल्यूटीसी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों में भारतीय कप्तान विराट कोहली शामिल नहीं हैं. वे 15वें पायदान पर हैं. उन्होंने 12 टेस्ट में 788 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें:

रोहित शर्मा के शतक से संतुष्ट नहीं गावस्कर, कहा- दोहरे शतक से कम कुछ मंजूर नहीं

रहाणे के अलावा रोहित शर्मा ने भी एक यूनिक रिकॉर्ड बनाया. वे करियर के पहले सात शतक अपने देश में लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने. उनसे पहले पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने करियर की पहली 6 सेंचुरी भारत में बनाई थी. इसके अलावा, रोहित इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे, टी-20 और टेस्ट यानी तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. वे इस साल टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से शतक लगाने वाले भी पहले बल्लेबाज हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.