Sheopur News: बिन मां-बाप की गरीब कन्याओं के विवाह के लिए सहायता राशि देंगे सामरसा के गिर्राज पटेल – Sheopur News Girraj Patel of Samarsa will give assistance for the marriage of poor girls without parents


सामरसा गांव के गिर्राज पटेल ने गांव की गरीब परिवार की कन्याओं के विवाह में सहायता राशि देने का वीणा उठाया है। उनके मन में ये ख्याल माताजी मंदिर पर कनक दंडवत देते समय आया।

By anil tomar

Publish Date: Sun, 14 Apr 2024 01:24 PM (IST)

Updated Date: Sun, 14 Apr 2024 01:24 PM (IST)

HighLights

  1. माता के कनक दंडवत देते समय समय मन आया ख्याल
  2. अब पूरे गांव में एक साल में जितनी भी कन्याओं के विवाह होंगे उसमें सहायत राशि देकर करेंगे सहयोग।

Sheopur News: देवेंद्र गौड़, सोंईकला: सामरसा गांव के गिर्राज पटेल ने गांव की गरीब परिवार की कन्याओं के विवाह में सहायता राशि देने का वीणा उठाया है। उनके मन में ये ख्याल माताजी मंदिर पर कनक दंडवत देते समय आया। दोनों पति-पत्नी ने विचार-विमर्श करने के बाद ये घोषणा की है कि, एक साल के अंदर सामरसा गांव में जितनी भी बिन मां-बाप की बेटिया होंगी उनके विवाह के लिए सहयोग राशि दी जाएगी।

बता दें कि, गिर्राज मीणा गांव के रहने वाले है और पूरा गांव उनको पटेल के नाम से जानता है। शनिवार की सुबह वह अपनी पत्नी के साथ गांव के माता जी मंदिर पर कनक दंडवत दे रहे थे, तभी उनके मन में ख्याल आया है क्यों ना गांव के गरीब परिवार की बेटियों का विवाह करने में सहयोग किया जाए। माता जी की परिक्रमा पूरी करने के बाद उन्होंने गांव में आकर घोषणा की कि अप्रैल 2024 से अप्रैल 2025 तक जितनी भी गरीब परिवार की बेटियों के विवाह होंगे उसमें अलग-अलग सहयोग राशि दी जाएगी। गिर्राज पटेल द्वारा किए गए इस सराहनीय कार्य की लोगों द्वारा प्रशंसा की जा रही है।

इस तरह दी जाएगी सहायाता राशि

गिर्राज पटेल द्वारा जिन गरीब परिवार की बेटियों के विवाह के लिए सहयोग राशि दी जाएगी उनमें ऐसी बेटियां जिनके माता-पिता हैं और गरीब परिवार है से तो 5100 रुपये दिए जाएंगे। इसी तरह जिन बेटियों के माता-पिता में से माएक मौजूद नहीं है तो उनको 11000 रुपये दिए जाएंगे। ऐसी बेटियां जिनके माता और पिता दोनों नहीं है तो उसको 21000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। वहीं गांव में जन्म लेेनी वाली बेटी जो कहीं रह रही है और उसकी शादी है तो ऐसी बेटी के परिवार वालों को भी सहायता राशि दी जाएगी। खास बात ये है कि, गिर्राज मीणा स्वयं शादी में पहुंचकर बेटियाें को आशीर्वाद स्वरूप राशि भेंट करेंगे।

एक साल में होगी 20 से 25 बेटियों की शादी

सामरसा गांव में एक साल में 20 से 25 बेटियां ऐसी है जिनकी शादियां होनी है। इनमें से कई गरीब परिवार से है और दो बेटियां ऐसी है जिनके माता-पिता नहीं है। चार बेटियाें की शादी तो तय हो गई है जिनकी मई में शादी होनी है। इन चार लड़िकयों में से एक ऐसी लड़की है जिसकी शादी के लिए 11000 रुपये दिए जाएंगे। वहीं तीन लड़किया ऐसी है जिनको परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर जिनको 5100-5100 रुपये दिए जाएंगे।



Source link

Leave a Comment