जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: इंडियन आर्मी में निकली ऑफिसर्स की वैकेंसी, ICAR में रिसर्च एसोसिएट बनने का मौका


  • Hindi News
  • Career
  • Opportunity To Become A Research Associate In Indian Agricultural Research Institute, Vacancy For The Post Of Officers In Indian Army

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, जॉब & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है। आज टॉप जॉब्स में बात भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान और इंडियन आर्मी में निकली वैकेंसीज के बारे में। करेंट अफेयर्स में बात DRDO की SMART मिसाइल की करेंगे। टॉप स्टोरी में चर्चा कोटा में कोचिंग कर रहे एक और स्टूडेंट सुसाइड के मामले की।

करेंट अफेयर्स

1. कृष्णा स्वामीनाथन नौसेना के वाइस चीफ बने
1 मई को राष्ट्रपति भवन के साउथ ब्लॉक में एक कार्यक्रम के दौरान वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन को भारतीय नौसेना का वाइस चीफ बनाया गया। कृष्णा को एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी की जगह नियुक्त किया गया, जिन्होंने 30 अप्रैल को नौसेना चीफ का पद संभाला था।

कृष्णा स्वामीनाथन 1 जुलाई 1987 को फ्लैग ऑफिसर के तौर पर नौसेना में शामिल हुए थे।

कृष्णा स्वामीनाथन 1 जुलाई 1987 को फ्लैग ऑफिसर के तौर पर नौसेना में शामिल हुए थे।

कार्यक्रम के दौरान कृष्णा स्वामीनाथन को नेवी ने गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया। उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है। वो INS विक्रमादित्य के अलावा वॉरशिप्स की कमान भी संभाल चुके है। इन वॉरशिप्स में INS विद्युत, INS विनाश, मिसाइल INS कॉर्वेट कुलिश, INS मैसूर शामिल हैं।

2. भारत ने SMART मिसाइल का सफल परीक्षण किया
1 मई को भारतीय नौसेना ने ओडिशा में बालासोर के तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो (SMART) मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल सिस्टम को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने बनाया है।

यह नेक्स्ट जेनरेशन की मिसाइल है, जो लाइट वेट टॉरपीडो डिलीवरी सिस्टम पर बेस्ड है।

यह नेक्स्ट जेनरेशन की मिसाइल है, जो लाइट वेट टॉरपीडो डिलीवरी सिस्टम पर बेस्ड है।

SMART मिसाइल को वॉरशिप के साथ ही तटीय इलाकों से भी लॉन्च किया जा सकता है। इसमें टू स्टेप सॉलिड प्रोपल्शन सिस्टम, इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्टुएटर सिस्टम और नेविगेशन सिस्टम भी लगा हुआ है। SMART मिसाइल की मैक्जिमम रेंज 650 किलोमीटर है।

3. इंडोनेशिया में 14 दिन में छठी बार ज्वालामुखी फटा
30 अप्रैल को इंडोनेशिया के माउंट रुआंग में ज्वालामुखी फट गया। विस्फोट के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। डिजास्टर मैनेजमेंट के अधिकारियों ने अगले आदेश तक एयरपोर्ट बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

विस्फोट के बाद चारों ओर अंधेरा छा गया, जिसके बाद बिजली चमकी और भूकंप के झटके महसूस किए गए।

विस्फोट के बाद चारों ओर अंधेरा छा गया, जिसके बाद बिजली चमकी और भूकंप के झटके महसूस किए गए।

रुआंग ज्वाल्मुखी फटने के बाद आसमान में 2 किमी की ऊंचाई तक राख का गुबार उठा। दूसरे विस्फोट के बाद यह ऊंचाई 2.5 किमी हो गई। रुआंग के आसपास के क्षेत्र में रह रहे 11 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा जा चुका है। पांच किलोमीटर की दूरी तक किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है। इससे पहले 16 और 30 अप्रैल को एक-एक, 17 अप्रैल को 4 बार ज्वालामुखी फटा था।

4. 127 साल पुराना गोदरेज ग्रुप बंटेगा
30 अप्रैल को गोदरेज फैमिली ने 127 साल पुराने ग्रुप को दो भागों में बांटने को लेकर समझौता किया है। इस समझौते के तहत एक हिस्सा 82 साल के आदि गोदरेज और उनके भाई नादिर को मिलेगा जबकि दूसरा हिस्सा चचेरे भाई जमशेद और बहन स्मिता गोदरेज को मिलेगा।

आदि और नादिर ने गोदरेज इंडस्ट्रीज अपने पास रखी है, जिसमें पांच लिस्टेड कंपनियां हैं। गोदरेज इंडस्ट्रीज समूह में लिस्टेड कंपनियां गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर, गोदरेज प्रॉपर्टीज, गोदरेज एग्रोवेट और एस्टेक लाइफसाइंसेज हैं। इनके चेयरमैन नादिर गोदरेज होंगे और नियंत्रण आदि गोदरेज, नादिर और परिवार करेगा। जमशेद और स्मिता में हिस्से में गैर-लिस्टेड कंपनी गोदरेज एंड बॉयस और मुंबई में उससे जुड़ी प्रमुख संपत्ति सहित लैंड बैंक आया है।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में ऑफिसर की निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका
भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR IARI) में रिसर्च एसोसिएट सहित अन्य पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट iari.res.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इसका विज्ञापन 20 से 26 अप्रैल के रोजगार समाचार में प्रकाशित हुआ है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • रिसर्च एसोसिएट (आरए) : पीएचडी की डिग्री।
  • सीनियर रिसर्च फेलो (SRF) : संबंधित विषय में मास्टर डिग्री।
  • यंग प्रोफेशनल II : किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री।

आयु सीमा :

  • रिसर्च एसोसिएट (आरए): 40 वर्ष से 45 वर्ष
  • सीनियर रिसर्च फेलो (एसआरएफ) : 35 वर्ष से 40 वर्ष
  • यंग प्रोफेशनल II : 21 वर्ष से 45 वर्ष

2. आर्मी में डेंटल ऑफिसर की निकली भर्ती, ऐज लिमिट 45 साल
आर्मी डेंटल कोर ने 2024 के लिए एक भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अनुसार, भारतीय सेना के डेंटल कोर में अल्पसेवा कमीशन के तहत भारतीय पुरुषों और महिलाओं दोनों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

आयु सीमा :

अधिकतम 45 वर्ष।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • उम्मीदवारों के पास बीडीएस की डिग्री होनी चाहिए जिसमें न्यूनतम 55% अंक जरूरी है।
  • यह डिग्री डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (डीसीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज/विश्वविद्यालय से प्राप्त होनी चाहिए।

सरकारी नौकरियों की ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. कोटा में एक और स्टूडेंट ने सुसाइड किया

मंगलवार को कोटा में NEET की तैयारी कर रहे 20 साल के स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया। कोटा में स्टूडेंट सुसाइड का पिछले तीन दिनों में दूसरा और इस साल का आठवां मामला है। सुसाइड करने वाला स्टूडेंट भरत कुमार राजपूत राजस्थान के ढोलपुर का रहने वाला था। वो दो बार NEET के अटेंप्ट दे चुका था। 5 मई को उसे तीसरा अटेंप्ट देना था, लेकिन उससे पहले ही भरत ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि भरत ने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा है जिसमें उसने NEET क्रैक न कर पाने की वजह से स्ट्रेस की बात लिखी है।

भरत के कमरे से मिला सुसाइड नोट।

भरत के कमरे से मिला सुसाइड नोट।

2. कन्नौज में स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाने के लिए अपनाया अनोखा तरीका

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल ने बच्चों को स्कूल बुलाने का एक अनोखा तरीका अपनाया है। दरअसल, साल के इन महीनों में गांव के बच्चे अपने या अपने रिश्तेदारों के खेतों में गेहूं की कटाई करने चले जाते हैं। इससे वो स्कूल नहीं आते। इसी समस्या को हल करने के लिए स्कूल प्रिंसिपल वैभव राजपूत ने स्कूल के एक क्लासरूम को पानी से भर उसे स्वीमिंग पूल का रूप दे दिया। गर्मी के मौसम में कोई भी बच्चा इस मस्ती से खुद को दूर नहीं रख पाया और स्कूल की अटेंडेंस 38 से सीधा 65 स्टूडेंट्स पर पहुंच गई।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Comment