जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: राजस्थान में ऑफिसर्स की 172 वैकेंसी निकली, टाटा मेमोरियल सेंटर में ग्रेजुएट्स भर्ती की आज लास्‍ट डेट


  • Hindi News
  • Career
  • 172 Vacancies For Medical Officers In Rajasthan, Today Is The Last Date For Registration For Recruitment In Tata Memorial

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, जॉब & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है। आज टॉप जॉब्स में बात राजस्थान और टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल में निकली वैकेंसीज की। करेंट अफेयर्स में बात करेंगे मणिपुर में शुरू हुए स्कूल ऑन व्हील्स की। टॉप स्टोरी में बात NEET UG 2024 की करेंगे।

करेंट अफेयर्स

1. इंडियन मेन-वुमन रिले टीम ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई
6 मई को भारतीय महिला और पुरुष रिले टीम ने 4×400 मीटर रिले में पेरिस ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया। बहामास में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स रिले में भारतीय महिला टीम दूसरे दौर की हीट में दूसरे स्थान पर रही। पुरुष टीम ने भी अपनी दूसरे हीट में दूसरे स्थान पर रह कर पेरिस के लिए क्वालिफाई कर लिया।

पुरुषों में मोहम्मद अनस याहिया, मोहम्मद अजमल, अरोकिया राजीव और अमोज जैकब की टीम 3 मिनट और 3.23 सेकेंड का समय लेकर दूसरे स्थान पर रही।

पुरुषों में मोहम्मद अनस याहिया, मोहम्मद अजमल, अरोकिया राजीव और अमोज जैकब की टीम 3 मिनट और 3.23 सेकेंड का समय लेकर दूसरे स्थान पर रही।

महिलाओं में रूपल चौधरी, एमआर पूवम्मा, ज्योतिका श्री दांडी और सुभा वेंकटेशन की चौकड़ी 3 मिनट और 29.35 सेकेंड का समय लेकर दूसरे स्थान पर रही तो वहीं, जमैका की टीम 3.28.54 के साथ पहले स्थान पर रही। यूएसए की पुरुष टीम 2:59.9 समय के साथ पहले स्थान पर रही।

2. करीना कपूर UNICEF इंडिया की नेशनल एंबेसडर बनीं
4 मई को यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रन इमरजेंसी फंड (UNICEF) इंडिया ने बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान को नेशनल ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। करीना 2014 से UNICEF के साथ सेलिब्रिटी एडवोकेट के रूप में जुड़ी हुई हैं।

करीना कपूर खान ने UNICEF के साथ 10 सालों में बच्चों की एजुकेशन, जेंडर इक्वैलिटी जैसे मुद्दों पर सहयोग किया है।

करीना कपूर खान ने UNICEF के साथ 10 सालों में बच्चों की एजुकेशन, जेंडर इक्वैलिटी जैसे मुद्दों पर सहयोग किया है।

करीना ने UNICEF के साथ मिलकर बच्चों की एजुकेशन और लिविंग लाइफ डेवलपमेंट के लिए काम किया है।

3. मणिपुर में स्कूल ऑन व्हील्स परियोजना का उद्घाटन
5 मई को मणिपुर के इंफाल में स्कूल ऑन व्हील्स योजना का शुभारंभ हुआ। राज्यपाल अनुसुइया उइके ने इसका उद्घाटन किया। इस योजना से मणिपुर के राहत शिविरों में रह रहे बच्चों को शिक्षा मिलेगी।

स्कूल ऑन व्हील्स बस में एक टीचर भी मौजूद रहेगा।

स्कूल ऑन व्हील्स बस में एक टीचर भी मौजूद रहेगा।

विद्या भारती शिक्षा विकास समिति ने इस योजना की शुरुआत की है। इसके तहत विस्थापित बच्चों को बस के जरिए पाठ्य सामग्री पहुंचाई जाएगी। स्कूल ऑन व्हील्स बस में कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी और कई गेम्स रखे गए हैं। राहत शिविर में रह रहे बच्चे इनका इस्तेमाल कर सकेंगे।

4. ‘टाइटैनिक’ में कैप्टन बने एक्टर बर्नार्ड हिल का निधन
5 मई को हॉलीवुड एक्टर बर्नार्ड हिल का 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने फिल्म टाइटैनिक में कैप्टन एडवर्ड स्मिथ का रोल प्ले किया था। हालांकि अभी तक बर्नार्ड के निधन की वजह पता नहीं चल पाई है।

बर्नार्ड हिल 11 ऑस्कर जीतने वाली दो फिल्मों में काम करने वाले इकलौते फिल्म स्टार थे।

बर्नार्ड हिल 11 ऑस्कर जीतने वाली दो फिल्मों में काम करने वाले इकलौते फिल्म स्टार थे।

बर्नार्ड हिल ने 1997 में ‘टाइटैनिक’ और 2003 में ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स’ में अहम किरदार निभाया था। बर्नार्ड ने 50 साल के एक्टिंग करियर में फिल्मों के अलावा टीवी सीरियल और थिएटर में भी काम किया था। वो ‘गांधी’, ‘द ब्वॉयज फ्रॉम काउंटी क्लेयर’ और ‘द स्कॉर्पियन किंग’ समेत कई हिट फिल्मों का हिस्सा थे।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. राजस्थान में मेडिकल ऑफिसर के 172 पदों पर निकली भर्ती, ऐज लिमिट 45 साल
राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेस ने मेडिकल ऑफिसर (डेंटल) के पदों पर वैकेंसी निकाली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ruhsraj.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • राजस्थान डेंटल काउंसिल में रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स ही अप्लाई कर सकते हैं।
  • नियुक्ति की तारीख तक मास्टर्स की पढ़ाई पूरी करना जरूरी है।

आयु सीमा :

न्यूनतम आयु 22 साल और अधिकतम आयु 45 साल तय की गई है।

2. टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल में 45 साल तक के उम्मीदवारों की निकली भर्ती
टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल में मेडिकल और नॉन-मेडिकल स्टाफ के अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट tmc.gov.in के जरिए इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त डीएम (इंटरवेंशन रेडियोलॉजी) या एमडी/डीएनबी (रेडियो-डायग्नोसिस)।
  • इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी में एमडी/डीएनबी के बाद 03 वर्ष का अनुभव।
  • एमडी/डीएनबी (रेडियोलॉजी/रेडियो-डायग्नोसिस) या राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष मास्टर्स डिग्री।
  • साइंटिस्ट सहायक सी के लिए बीएससी न्यूक्लियर मेडिसिन टेक्नोलॉजी (3 वर्ष का कार्यक्रम) और आरएसओ लेवल- II (न्यूक्लियर मेडिसिन) परीक्षा आरपीएडी/एईआरबी द्वारा आयोजित की गई।
  • योग्यता के बाद संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम 03 वर्ष का अनुभव आवश्यक है।
  • किचन सुपरवाइजर के लिए होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग टेक्नोलॉजी में डिग्री
  • किसी प्रतिष्ठित अस्पताल या बड़े संस्थागत कैंटीन में एक वर्ष का अनुभव।

आयु सीमा :

  • कैंडिडेट्स की उम्र 27 से 45 साल के बीच तय की गई है।
  • उम्र की गिनती 7 मई 2024 के आधार पर की जाएगी।
  • ओबीसी, एससी और एसटी कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार 3 से 5 साल की छूट दी जाएगी।

सरकारी नौकरियों से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. स्टूडेंट्स ने NEET UG 2024 का पेपर लीक होने की आशंका जताई

NTA ने 5 मई को देश के 557 एग्‍जाम सेंटर्स पर NEET UG परीक्षा आयोजित की। राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ के एग्‍जाम सेंटर्स पर हिंदी मीडियम की जगह इंग्लिश मीडियम के पेपर बांट दिए गए। इनविजिलेटर्स ने ज‍ब त‍क अपनी गलती सुधारी, कुछ स्‍टूडेंट्स पेपर लेकर सेंटर से बाहर आ गए और पेपर की तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर वायरल कर दीं। इसके बाद से सोशल मीडिया पर स्‍टूडेंट्स पेपर लीक की आशंका जताने लगे। इसके बाद बिहार में देर रात कई जगहों पर छापेमारी भी की गई और 5 लोगों को हिरासत में लिया गया।

2. ICSE 10वीं, ISC 12वीं का रिजल्ट जारी
काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE 10वीं और ISC 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। कुल 99.47% स्‍टूडेंट्स एग्‍जाम में पास हुए हैं। स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट results.cisce.org पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। कक्षा 12वीं का पास प्रतिशत 98.19% रहा है। वहीं, 10वीं का पास प्रतिशत 99.47% रहा है।

बोर्ड ने जानकारी दी है कि इस साल स्‍टूडेंट्स को कंपार्टमेंट एग्‍जाम देने का मौका नहीं मिलेगा। अगर कोई स्‍टूडेंट्स अपने मार्क्‍स सुधारना चाहता है, तो उसे इम्प्रूवमेंट एग्‍जाम के लिए अप्‍लाई करना होगा। इंप्रूवमेंट एग्‍जाम जुलाई 2024 में आयोजित होंगे और अधिकतम 2 सब्‍जेक्‍ट्स में दे सकेंगे।

कंपार्टमेंट एग्‍जाम उन स्‍टूडेंट्स के लिए आयोजित किए जाते थे, जो एक या दो सब्‍जेक्‍ट्स में फेल होते थे। स्‍टूडेंट कंपार्टमेंट एग्‍जाम क्लियर कर परीक्षा में पास हो सकता है। वहीं, इम्प्रूवमेंट एग्‍जाम ऐसे स्‍टूडेंट्स दे सकते हैं, जो सभी सब्‍जेक्‍ट्स में पास हों, लेकिन किसी सब्‍जेक्‍ट में नंबर कम आए हों।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Comment