मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: सुनीता केजरीवाल बोलीं- अरविंद को जेल में मारने की साजिश; ग्रेजुएशन के बाद भी PhD कर सकेंगे; राहुल को फूड पॉइजनिंग


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Arvind Kejriwal Sugar Level | PM Modi Vs Rahul Gandhi China Flood

1 घंटे पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर दिल्ली के CM की पत्नी सुनीता केजरीवाल के आरोपों की रही, जिसमें उन्होंने दावा किया है कि केंद्र सरकार अरविंद केजरीवाल की हत्या की साजिश रच रही है। एक खबर हायर एजुकेशन से जुड़ी रही, अब ग्रेजुएट स्टूडेंट्स भी PhD कर सकेंगे।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के अलीगढ़ में रैली करेंगे। बीते 22 दिन में यह मोदी का 5वां यूपी दौरा है। इससे पहले वे मेरठ, सहारनपुर, गाजियाबाद और अमरोहा में रैली कर चुके हैं।
  2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सियाचिन जाएंगे। वे दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित वार जोन में तैनात सैनिकों से मिलेंगे। इंडियन आर्मी ने अप्रैल 1984 में सियाचिन पर पूर्ण नियंत्रण स्थापित किया था।
  3. राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच IPL मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच जयपुर में होगा।
  4. ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी दो दिन के पाकिस्तान दौरे पर पहुंचेंगे। यहां नई सरकार के गठन के बाद किसी भी राष्ट्र प्रमुख की यह पहली पाकिस्तान यात्रा है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. AAP का आरोप- दिल्ली CM को इंसुलिन नहीं दी जा रही; आतिशी इंसुलिन लेकर जेल पहुंचीं

दिल्ली के CM की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार अरविंद केजरीवाल को मारना चाहती है। उन्होंने ये बातें रांची में इंडिया ब्लॉक की रैली में कही। दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि तिहाड़ जेल में केजरीवाल को इंसुलिन नहीं दी जा रही, वह जेल के सामने इंसुलिन लेकर पहुंचीं। हालांकि, जेल के अफसर का कहना है कि केजरीवाल जेल आने के महीनों पहले इंसुलिन लेना बंद कर चुके थे।

आज केजरीवाल की दो याचिकाओं पर सुनवाई: केजरीवाल 1 अप्रैल से तिहाड़ जेल में हैं। 18 अप्रैल को उन्होंने कोर्ट से अपने डॉक्टर से सलाह लेने और इंसुलिन की मांग वाली याचिका लगाई थी, जिस पर 22 अप्रैल को फैसला आना है। ED के समन के खिलाफ केजरीवाल की याचिका पर भी आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. मोदी बोले- कांग्रेस आपकी मेहनत की कमाई उनमें बांटेगी, जिनके ज्यादा बच्चे हैं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के जालौर और बांसवाड़ा में जनसभाएं कीं। उन्होंने जालौर में बिना नाम लिए सोनिया गांधी पर निशाना साधा। मोदी ने कहा कि जो लोग चुनाव नहीं जीत नहीं सकते, वो मैदान छोड़ कर इस बार राजस्थान से राज्यसभा में आए हैं। मोदी ने बांसवाड़ा में कहा, ‘कांग्रेस अपने मेनिफेस्टो में माताओं-बहनों से सोना छीनने और सभी में बांटने की बात कर रही है। पहले जब उनकी सरकार थी, तब उन्होंने कहा था देश की संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है। इसका मतलब ये संपत्ति इकट्‌ठी करके उनको बांटेंगे, जिनके ज्यादा बच्चे हैं, घुसपैठियों को बांटेंगे।

मोदी की स्पीच का सार: मोदी ने कहा कि कांग्रेस की दुकान में हमेशा भय, भूख और भ्रष्टाचार ही बिकता है। इंडी गठबंधन के लोग अपने बच्चों को फिट करने में लगे हैं। मोदी आपकी संतानों के भविष्य के लिए खप रहा है। PM ने कहा कि आने वाले 5 साल मुफ्त राशन मिलता रहेगा। मेरी कोशिश है आपका बिजली का बिल जीरो हो जाए। PM ने गरीब, पिछड़े और आदिवासी परिवारों को पक्का घर देने का वादा किया।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. MP में खड़गे की सभा, बोले- महंगाई और बेरोजगारी से सिर्फ मोदी खुश; गरीब मर रहे हैं

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मध्य प्रदेश के सतना में जनसभा को संबोधित किया। खड़गे ने कहा कि महंगाई गरीबों की कमर तोड़ रही है, जान ले रही है, कोई खुश नहीं है। सिर्फ मोदी ही खुश हैं। खड़गे ने कहा कि भाजपा जीती तो संविधान बदल देगी। यहां चुनावी सभा के लिए राहुल गांधी आने वाले थे, लेकिन फूड पॉइजनिंग के चलते नहीं आ सके। सतना में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग है।

खड़गे ने महंगाई गिनाई: खड़गे ने यूपीए और एनडीए सरकार की तुलना की। उन्होंने कहा- यूपीए सरकार में पेट्रोल 66 रुपए लीटर था, अब 100 रुपए लीटर है। डीजल 52 रुपए लीटर था, अब 88 रुपए लीटर है। घरेलू गैस सिलेंडर 414 रुपए में मिलता था, अब 903 रुपए में मिल रहा है। आटा 210 रुपए में 10 किलोग्राम आता था, अब 437 रुपए में आता है। दूध 39 रुपए प्रति लीटर था, अब 66 रुपए प्रति लीटर है। सरसों तेल 52 से 150 रुपए लीटर हो गया। अरहर दाल 80 रुपए किलो से 128 रुपए किलो हो गई है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. चार साल का ग्रेजुशन कोर्स वाले सीधे NET दे पाएंगे, इसके लिए 75% मार्क्‍स जरूरी
4 साल का ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद ही स्‍टूडेंट्स PhD कर सकेंगे और NET एग्‍जाम दे सकेंगे। इसकी जानकारी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने दी है। PhD करने के लिए उम्मीदवारों को चार साल के ग्रेजुएशन में कम से कम 75% मार्क्स लाने होंगे। फिलहाल PhD के लिए 3 साल का ग्रेजुएशन और कम से कम 55% मार्क्‍स के साथ मास्टर्स डिग्री की जरूरत होती है।

ग्रेजुएशन से अलग सब्जेक्ट में भी दे सकेंगे NET: UGC चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कहा- स्‍टूडेंट्स को किसी भी सब्‍जेक्‍ट के लिए NET एग्‍जाम देने की अनुमति होगी चाहे ग्रेजुएशन में किसी दूसरे स्‍ट्रीम की पढ़ाई की हो।’ इसका मतलब है कि ग्रेजुएशन में पढ़े सब्‍जेक्‍ट्स में ही NET एग्‍जाम देना जरूरी नहीं होगा। नया नियम कब से लागू होगा, इसकी जानकारी UGC के आधिकारिक नोटिस में दी जाएगी।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. IPL-2024: कोलकाता ने बेंगलुरु को 1 रन से हराया, गुजरात ने पंजाब को 3 विकेट से हराया

IPL में रविवार को दो मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को रोमांचक मुकाबले में 1 रन से हरा दिया। बेंगलुरु ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 222 रन बनाए। जवाब में बेंगलुरु 20 ओवर में 221 रन पर ऑल आउट हो गई। इस जीत के साथ कोलकाता पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर आ गई। दूसरे मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को 3 विकेट से हरा दिया। पहले बैटिंग करते हुए पंजाब 20 ओवर में 142 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। 143 रन का टारगेट गुजरात ने 19.1 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

KKR vs RCB: बेंगलुरु के लिए विल जैक्स (55) और रजत पाटीदार (52) ने अर्धशतक लगाया। दिनेश कार्तिक ने 25 और सुयश प्रभुदेसाई ने 24 रन बनाए। कर्ण शर्मा ने 7 बॉल पर 20 रन बनाए। कोलकाता की ओर से आंद्रे रसेल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। सुनील नरेन और हर्षित राणा ने दो-दो विकेट लिए। इससे पहले, कोलकाता के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने 36 बॉल पर 50 रन बनाए। फिल सॉल्ट ने 48 रन की पारी खेली। आंद्रे रसेल ने 27 रन बनाए। बेंगलुरु की ओर से यश दयाल और कैमरन ग्रीन ने दो-दो विकेट झटके।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

PBKS vs GT: पंजाब से प्रभसिमरन सिंह ने 35 रन बनाए। गुजरात के साई किशोर को 4 विकेट मिले। 2-2 विकेट मोहित शर्मा और नूर अहमद ने भी लिए। GT के कप्तान शुभमन गिल ने 35 और साई सुदर्शन ने 31 रन की पारी खेली। पंजाब के हर्षल पटेल ने तीन विकेट झटके, जबकि लियम लिविंगस्टन को दो विकेट मिले। राहुल तेवतिया 36 रन बनाकर नाबाद रहे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. इजराइली हमले में ईरान का S-300 डिफेंस सिस्टम तबाह, सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा

इजराइल ने 19 अप्रैल के हमले में ईरान के S-300 एयर डिफेंस सिस्टम को निशाना बनाया था। BBC ने ईरान के नतान्ज शहर की सैटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं, जिसमें एयर डिफेंस की रडार साइट पूरी तरह से तबाह दिख रही है। हालांकि, इजराइल ने अब तक इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। नतान्ज में ईरान की कई न्यूक्लियर फैसिलिटी मौजूद हैं।

न्यूक्लियर फैसिलिटी टारगेट था: इजराइल के निशाने पर नतान्ज न्यूक्लियर फैसिलिटी का एयर डिफेंस सिस्टम था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इजराइली ड्रोन इस्फहान के पास एक एयर डिफेंस रडार साइट को निशाना बना रहे थे, जो नतान्ज न्यूक्लियर फैसिलिटी की सुरक्षा का हिस्सा है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. नेशनल: मणिपुर में 11 बूथों पर दोबारा वोटिंग के आदेश: 22 अप्रैल को चुनाव; 19 अप्रैल को राज्य की 2 सीटों पर 72% मतदान हुआ था (पढ़ें पूरी खबर)
  2. नेशनल: चुनाव आयोग का शिवसेना उद्धव गुट को नोटिस: कैंपेन सॉन्ग से भवानी शब्द हटाने को कहा, उद्धव बोले- नहीं हटाऊंगा, जो करना है करें (पढ़ें पूरी खबर)
  3. नेशनल: जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकियों का मददगार गिरफ्तार: पाकिस्तानी पिस्तौल और चीनी ग्रेनेड बरामद, पुलिस बोली- चुनाव से पहले अशांति फैलाने की आशंका (पढ़ें पूरी खबर)
  4. बिजनेस: हॉन्गकॉन्ग ने एवरेस्ट और MDH मसाले पर बैन लगाया:​​ दोनों कंपनियों के करी मसालों में पेस्टिसाइड की मात्रा ज्यादा, इससे कैंसर का खतरा (पढ़ें पूरी खबर)
  5. नेशनल: JNU की वाइस चांसलर बोलीं- यहां मुफ्तखोरों की समस्या: स्टूडेंट अपने कोर्स की अवधि से ज्यादा रुकते हैं, बिना अनुमति गेस्ट आते हैं (पढ़ें पूरी खबर)
  6. नेशनल: महुआ मोइत्रा के पास 80 लाख की हीरे की अंगूठी: चुनावी हलफनामे में खुलासा- 2.72 लाख का चांदी का डिनर सेट, लंदन में बैंक अकाउंट भी (पढ़ें पूरी खबर)
  7. इंटरनेशनल: इजराइली सेना के कट्टरपंथी दस्ते को बैन करेगा अमेरिका: इस पर फिलिस्तीनियों पर अत्याचार के आरोप; नेतन्याहू के मंत्री बोले- हद पार न करे US (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

पाकिस्तान की संसद से सांसदों के जूते चोरी

चोरी के वक्त पाकिस्तान के सांसद और पत्रकार संसद परिसर में मौजूद मस्जिद में जुमे की नमाज अदा कर रहे थे। (फाइल)

चोरी के वक्त पाकिस्तान के सांसद और पत्रकार संसद परिसर में मौजूद मस्जिद में जुमे की नमाज अदा कर रहे थे। (फाइल)

पाकिस्तान की संसद में सांसदों और पत्रकारों के 20 जोड़ी जूते चोरी हो गए। ये लोग परिसर में मौजूद मस्जिद में नमाज के लिए गए थे। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने इस चोरी के पीछे भिखारी माफियाओं का हाथ होने की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में भीख मांगना एक बड़ा बिजनेस बन चुका है। करीब 10% आबादी इस धंधे से जुड़ी है।
पढ़ें पूरी खबर…

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…



Source link

Leave a Comment